इन इन राज्यो में टाल दी गई बोर्ड परीक्षायें,उत्तर प्रदेश में क्या है स्थिति आइये जाने।

भारत देश मे कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए बिहार दिल्ली यूपी पंजाब मध्य प्रदेश समेत कई बड़े राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद कर दिया गया है। वहीं दिल्ली में शिक्षा निदेशालय ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से पैर फैलाता नजर आ रहा है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ता देख कई राज्य सरकारों ने फिर से स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है। वहीं कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया है। 

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए बिहार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, मध्य प्रदेश समेत कई बड़े राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद (School Closed) कर दिया गया है। वहीं दिल्ली में नए सेशन ओर शिक्षा निदेशालय ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है। वहीं देश के ऐसे कई राज्य हैं, जहां कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। कई राज्यों में परीक्षा भी रद कर दी गई है। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप फिर बेकाबू हो रहा है। लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच शनिवार को भारत में कोरोना के रिकॉर्ड 93,000 नए मामले सामने आए हैं जो बीते करीब 5 महीनों में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं। इस दौरान 514 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है।

बिहार सरकार 
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिहार में नीतीश सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है। राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह आपदा प्रबंधन समूह (सीएमजी) की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के बारे में आपदा प्रबंधन समूह विचार करे। बैठक के बाद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को पांच से 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए 11 के बाद का निर्णय आगे लिया जाएगा। मालूम हो कि इसके पहले 13 मार्च 2020 को राज्य भर के शैक्षणिक संस्थानों को बंद किया गया था।



उत्तर प्रदेश में स्कूल के हाल

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 अप्रैल तक के लिए 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है। पहले यह फैसला 4 अप्रैल तक के लिए ही लागू था, लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली में अगले आदेश तक स्कूल रहेंगे बंद 

कोविड-19 के नए केसों के चलते देश की राजधानी दिल्ली में 8वीं तक के स्कूलों को न खोलने का फैसला लिया गया है। दिल्ली सरकार के आदेश के अनुसार, कक्षा 9 और 11 के छात्रों को अभिभावकों की अनुमति के बाद ही स्कूल आने दिया जाएगा। वहीं, पैरेंट्स एसोसिएशन ने दिल्ली सरकार के फैसले की सराहना की है।

पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल 

कोरोना की कहर से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद पंजाब में स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. इससे पहले अमरिंदर सरकार ने 31 मार्च तक के लिए ही स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन अब इसे 10 दिन और बढ़ा दिया गया है। राज्य के स्वास्थ अधिकारियों का कहना है कि मई महीने के मध्य तक, नए मामलों में कमी आने की उम्मीद है। ऐसे में सीएम अमरिंदर सिंह ने कोरोना के टेस्ट और वैक्सिनेशन को बढ़ाने का आदेश दिया है।

हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल

कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में स्कूल और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान को 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कुल्लू के दौरे के दौरान ढालपुर में इस बात की जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले स्कूलों को चार अप्रैल तक बंद रखा था, लेकिन कोरोना के मामले बढ़ने से अब स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्णय लिया गया है. हालांकि, राज्य में पर्यटकों के आवागमन पर कोई रोक नहीं लगी है।

मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल बंद

मध्य प्रदेश में कोरोना के कहर रोकने के लिए राज्य सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। इसी कड़ी में शिवराज सिंह चौहान सरकार ने 15 अप्रैल तक 8वीं क्लास तक के स्कूलों पर बंद रखने का फैसला लिया है। इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस 1 अप्रैल से शुरू हो गई हैं। हालांकि, ऑफलाइन क्लास के लिए पैरेंट्स की परमिशन जरूरी होगी।

राजस्थान सरकार ने स्कूलों पर रोक

राजस्थान सरकार ने 5वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया यही. इसके अलावा सरकार 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है. हालांकि, सरकार के नए आदेश का इंतजार किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में भी स्कूल-कॉलेज बंद (School closed in Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ सरकार कोरोना के खिलाफ सख्त कदम उठाती नजर आ रही है. यहां दुर्ग जिले में 6 से 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसल लिया गया है। वहीं राजधानी रायपुर में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा अगली सूचना तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई है।

तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात में स्कूल बंद (school closed in telangana, tamilnadu and gujrat)

तेलंगाना में मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, गुरुकुल) को बंद कर दिया गया है। वहीं तमिलनाडु में भी विधानसभा चुनाव चल रहे हैं, राज्य सरकार ने 22 मार्च से अगले आदेश तक कक्षा 9, 10 और 11 के लिए स्कूलों को बंद करने का भी आदेश दिया है। इसके अलावा गुजरात सरकार ने राज्य के आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया है। इसमें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और राज्य राजधानी गांधीनगर शामिल है।

महाराष्ट्र में पहली से 8वीं तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास (Maharashtra School Update news)

महाराष्ट्र सरकार ने पहली से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया है। स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर पर घोषणा की है। साथ ही कहा कि जल्द ही कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के संबंध में भी जल्द ही फैसला लिया जाएगा। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर पर वीडियो जारी कर राज्य में पहली से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को प्रमोट करने की जानकारी दी है। सरकार ने यह फैसला महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से लिया है। 

यहां स्थगित हुई बोर्ड परीक्षा (Board Exam Date change)

पंजाब में कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षा की तारीखों (Board Exam Date) में भी बदलाव किया गया। यहां बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी। नए आदेश के अनुसार, अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई के बीच आयोजित की जाएंगी। राजस्थान स्टेट एजुकेशन बोर्ड ने 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसमें 8वीं की परीक्षाएं 06 मई से, 9वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से और 11वीं क्लास की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं।

Post a comment

0 Comments